क्या पीएम मोदी ने भगवान गणेश की मूर्ती के सामने पीठ दिखाते हुए खिंचवाई है ये तस्वीर, जानिए वायरल तस्वीर की सच्चाई

  • गलत दावे के साथ शेयर की जा रही तस्वीर
  • परिक्रमा करते वक्त उनकी यह तस्वीर खींची गई थी

Raja Verma
Update: 2023-08-05 16:09 GMT

डिजिटल डेस्क, भोपाल। हाल ही में, सोशल मीडिया पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की एक तस्वीर वायरल हो रही है। इस वायरल तस्वीर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भगवान गणेश की प्रतिमा के सामने पीठ करके हाथ जोड़ते हुए खडे़ है। इस तस्वीर को देखकर कुछ यूजर्स का कहना हैं कि पीएम मोदी ने कैमरे के सामने जानबूझकर भगवान गणेश की मूर्ती की तरफ पीठ करके यह फोटो खिंचवाई है।

वायरल तस्वीर को 2 अगस्त 2023 को फेसबुक यूजर 'अनिल अचवाल' ने शेयर करते हुए लिखा, " मुँह तो कैमरा तरफ ही होना चाहिए वो नासमझ या अज्ञानी है जिन्हें भगवान की स्तुति नमन करना नहीं आता ? "




 


पड़ताल

जब भास्कर हिंदी की टीम ने वायरल वीडियो की पड़ताल की तो पाया कि पीएम मोदी की तस्वीर को लेकर सोशल मीडिया पर किया गया दावा गलत हैं। दरअसल, भगवान गणेश की परिक्रमा लगाते समय पीएम मोदी की ये तस्वीर को खिंचा गया था। हमने वायरल फोटो की सच्चाई जानने के लिए अपनी पड़ताल की शुरुआत गूगल में पीएम मोदी की तस्वीर के कीवर्ड्स को गूगल पर सर्च कर किया। जिसके बाद हमें वायरल तस्वीर से जुड़ा 3 अगस्त 2023 को सिवाराम प्रताप के फेसबुक पोस्ट में मिला। यूजर ने पोस्ट में पीएम मोदी का वीडियो शेयर करते हुए लिखा कि नरेंद्र मोदी की तस्वीर उस वक्त खिंची गई थी जब वह भगवान गणेश की मूर्ती की परिक्रमा लगा रहे थे।


 परिक्रमा लगाते समय ली गई तस्वीर

इतना ही नही, हमने वायरल तस्वीर की पूरी सच्चाई जानने की और भी कोशिश की जिसके बाद हमें 1 अगस्त 2023 को वायरल तस्वीर से जुड़ा वीडियो 'न्यूज एक्स' के ऑफिशियल यू्ट्यूब चैनल पर प्राप्त हुआ। जिसमें बताया कि पीएम मोदी विकास परियोजना के कार्य हेतु पुणे के दगडू स्थित गणपति मंदिर दर्शन करने के लिए पहुंचे थे। तब भगवान गणेश की परिक्रमा करते वक्त उनकी यह तस्वीर खींची गई थी।

                                                          Full View

Tags:    

Similar News